Categories
TECH

THESE APPS ARE UNSAFE FOR MOBILE DATA – ये एप्स हैं भारत के लिए खतरनाक तुरंत करें अनईंस्टाल

भारतीय Cyber Security एवं सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा मोबाईल फोन में धड़ल्ले से इस्तमाल किये जा रहे कुल 54 chinese mobile aap को चिन्हित किया गया है, जिनका इस्तमाल भारतीयों द्वारा न किया जाये । अगर ये 54 App में से आपके मोबाईल में एक भी Aap है तो उसे तुरंत हटायें ।

Advertisements

मोबाईल फोन और 4G के आने से दुनिया इतनी फास्ट हो गयी है, कि आजकल हर व्यक्ति चाहता है कि हर काम यथाशीघ्र हो जाये । साथ ही आजकल डिजिटल टेक्नोलॉजी का जमाना है तो हर काम में मोबाईल फोन का इस्तमाल करना आज के समय में एक बहुत बड़ी अनिवार्यता बन चुका है। चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो या किसी के खाते में पैसे ट्रांसफर करने हो या फिर किसी जॉब के लिए आवेदन करने हैं। ऐसे सभी कामों के लिए मोबाईल फोन का इस्तमाल अनिवार्य हो गया है।

आजकल सोशल मिडिया का जमाना है और ऐसे में तकरीबन 95 प्रतिशत लोगों द्वारा Google Play Store का इस्तमाल किया जाता है । Google Play Store पर हर तरह के ऐप्स मौजूद हैं और इनमें से 40 प्रतिशत ऐप्स मेड इन चाईना हैं जो कि आजकल भारत-चाईना के आपसी विवाद को देखते हुए चाईनीज ऐप का भारतीयों के द्वारा इस्तमाल किये जाने से चीन के लिए लाभदायक एवं भारत देश के लिए खतरनाक साबित होगा ।

Advertisements

चाईनीज ऐप्स से होनेवाले नुकसान:-

आप कोई भी एंड्रायड फोन, आईफोन, एप्पल फोन कोई भी स्मार्ट फोन इस्तमाल जरुर करते ही होंगे तो आप एक बात तो अवश्य ही गौर किये होंगे कि जब आप Google Play Store या MI Store से कोई भी ऐप्प download करते होंगे तो download हो जाने के बाद फिर RUN का प्रोसेस होता है । जब आप किसी भी ऐप्प को RUN करते हैं तो वह ऐप्प आपसे कुछ permission लेता है, जिसे Accept करने के बाद ही वह ऐप्प आपके मोबाईल फोन पर Function करना शुरु करता है। हर एक ऐप्प का अपना अलग-अलग Permission उनके Terms & Conditions एवं Privacy Policy के अनुरुप अलग-अलग होते हैं। इस permission की शर्तों के अनुसार ऐप्प के द्वारा आपके मोबाईल फोन के Contact lists, Phone Storage:- (downloading aap द्वारा इस्तमाल किया जाता है) यानी जिस ऐप्प को storage की permission है वह आपके फोन के स्टोरेज में रखा हुआ हर एक डाटा जैसे कि photos, camera, videos, Notes, की जानकारी इक्कट्ठा करत लेते हैं । आपके फोन कॉल डाटा , माईक्रोफोन डाटा, जिससे कि वह ऐप्प आपकी सारी जानकारी एकत्रित कर लेता है लेता है एवं जरुरत पड़ने पर उनका इस्तमाल भी करता है।

ऐसे में हम आपको 40 ऐसे चाईनीज App के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तमाल हम भारतीय धड़ल्ले से कर रहे हैं । इनके इस्तेमाल से हम अपनी सारी Privacy जैसे की अपना Bio-data, contact list, Geolocation, File, Bank Account password, e-mail details इत्यादि इन 54 चाईनीज मोबाईल Aap को हर समय शेयर कर रहे हैं। जिसका इस्तमाल चीन हमारे भारत देश के खिलाफ रणनीती तैयार करने में कर सकता है एवं साथ ही साथ हमारे देश से पैसा भी अर्जित कर रहा है । इन सभी चीन के ऐप्पस को इस्तमाल करने में अपने देश भारत के हर एक तबके के लोग हो सकते हैं जैसे कि Army, Airforce, Indian Navy, Police Forces, State Police, City police, DRDO, Ministry , Secretariat, Bank, Railway, Businessmen, एवं अन्य सभी भी हो सकते है। खासतौर से किसी Defence personnel, Police कर्मचारी का Daily का Information अगर चीन इन ऐप के जरिये प्राप्त करता है तो यह आनेवाले अगले समय में भारत देश के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है । इन सभी 54 ऐप्पस के नाम नीचे आप देख सकते हैं ।

Advertisements
Serial No.APPsSerial No.APPSSerial No.Apps
1Tik-Tok2VAULT- HIDE3VIGO VIDEO
4BIGO LIVE5BEIBO6WE CHAT
7SHARE IT8UC NEWS9UC BROWSER
10BEAUTY PLUS11XENDER12CLUB FACTORY
13HELO14LIKEE15KWAI
16ROMWE17SHEIN18NEWS DOG
19PHOTO WONDER20APUS BROWSER21VIVA VIDEO QU VIDEO INC.
22PERFECT CORP23CM BROWSER24VIRUS CLEANER (HI SECURITY LAB)
25MI COMMUNITY26DU RECORDER27YOU CAM MAKEUP
28MI STORE29360 SECURITY30DU BATTERY SAVER
31DU BROWSER32DU CLEANER33DU PRIVACY
34CLEAN MASTER CHEETAH35CACHE CLEAR DU APPS STUDITO36BAIDU TRANSLATE
37BAIDU MAP38WONDER CAMERA39ES FILE EXPLORE
40QQ INTERNATIONAL41QQ LANCHER42QQ SECURITY CENTRE
43QQ PLAYER44QQ MUSIC45QQ MAIL
46QQ NEWS FEED47WE SYNC48SELFIE CITY
49CLASH OF KINGS50MAIL MASTER51MI VIDEO CALL XIAOMI
52PARALLER SPACE53WP OFFICE54CAM SCANNER
uninstall these

HOW THESE AAPs COLLECT OUR INFORMATION (ऐप हमारी जानकारियाँ कैसे इक्कट्ठा करती हैं)

Advertisements

जब हम किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो उसके सभी Terms & Conditions एवं Privacy Policy को follow कर रहे होते हैं। चाईनीज ऐप के साथ में विभिन्न तरह के Malware, Virus, Key-logger इत्यादि साथ में स्वतः download हो जाते हैं और ये सभी आपके मोबाईल फोन के सारे data को collect करते हैं फिर जब आपका मोबाईल internet से जुड़ता है तो ये Key-logger आपके मोबाईल से collect किये हुए data को उस Aap के सर्वर को भेजता है और आपके फोन का पूरा का पूरा data उस Aap के सर्वर में Save रहता है।

Right procedure to uninstall an aap ( ऐप्प को कैसे हटायें )

Advertisements

आपके मोबाईल फोन में Play Store है, अगर आपका फोन XIOMI (MI) का है तो उसमें MI Store भी होगा और यदि आप Apple का स्मार्ट फोन इस्तमाल कर रहे हैं तो उसमे iOS होगा । यानी कि कहने का मतलब है कि आप जिस स्टोर से किसी aap को download किये हैं उसी स्टोर पर जायें और फिर aap का नाम type करें। वो aap सामने आते ही उसे click करें। फिर आपको Update एवं Uninstall दो ऑप्शन मिलेंगे। तब आप उस aap के लिए Uninstall पर click कर उसे आसानी से अपने फोन से सुरक्षित तरीके से हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

एक भारतीय होने के नाते हम सबका ये कर्तव्य बनता है कि हमसब मिलकर अपने-अपने फोन से उपर में दिये गये सभी AAPs अपने फोन से बारी-बारी हटालें। इससे न सिर्फ हम अपने data को ही सुरक्षित कर पायेंगे बल्कि इन सभी का इस्तमाल न कर हमसभी भारतीय उस धोखेबाज चाईना को आर्थिक रुप से कमजोर भी कर सकते हैं।

Leave your comment