Categories
CORONAVIRUS NEWS

ICMR-NIV ने विकसित किया स्वदेशी COVID KAVACH ELISA टेस्ट किट, जाँच करना होगा आसान.

Zydus-Cadila ने तैयार किया पहला स्वदेशी Covid-19 टेस्ट किट

भारतीय मेडिकल सांइस ने कोरोना संक्रमण का जाँच करने के लिए एक ऐसे टेस्ट किट विकसित कर लिया है, जिससे मात्र 2:30 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण का जाँच सौ फीसदी कर पाना अब संभव हो पायेगा।

पूने स्थित इंडियन काउँसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलौजी (NIV) ने IgG ELISA परीक्षण को विकसित एवं मान्य किया है जिसके जरिये SARS-COV-2 के लिए शरीर के प्रतिपिंड (antibody) की पहचान किया जा सकता है। इस टेस्ट किट को Covid Kavach Elisa Test Kit का नाम दिया गया है जो कि पूर्ण रुप से स्वदेशी किट है। इसके विकसित होने से कोरोना संक्रमण का जाँच करने में सौ फीसदी सफलता मिलेगी। इस Elisa किट के माध्यम से एक बार के जाँच में मात्र 2:30 घंटे में 90 नमूनों (samples) को इकत्र किया जा सकता है। परीक्षण के बाद इस COVID KAVACH ELISA की संवेदनशीलता 98.7% एवं विशेषता 100% पाया गया है, तभी इसे मान्यता प्रदान किया गया है। इस टेस्ट किट के विकसित होने से COVID-19 संक्रमण का जाँच मात्र 2:30 घंटे के अंदर हो जायेगा वो भी सौ फीसदी सही। इससे पहले COVID-19 का जाँच करने का एक मात्र अमेरिकन तकनीक RT-PCR ही है, जो कि जटिल तकनीक है एवं इसमे रिजल्ट का सौ फीसदी आना हर बार संभव नही हो पाता है। लेकिन पुना स्थित ICMR-NIV ने SARS-COV-2 के नमूनों को आईसोलेट कर उनका परीक्षण करने के बाद इस ELISA किट को विकसित किया है, जिसमें जाँच की विधि आसान एवं सौ फीसदी रिज्लट देने वाला है।

पूने स्थित ICMR-NIV के लैब में सफल फरीक्षण के बाद इसके वृहत पैमाने पर उत्पादन की प्रक्रिया भी शुरु हो चुकी है। इसके उत्पादन के लिए SPAN, J MITRA, Zydus-Cadila एवं Cipla Pvt Ltd को ऑफर किया जा चुका है तथा ICMR-NIV एवं Zydus-Cadila के बीच नॉन-एक्सक्लूसिव-एग्रीमेंट भी हो चुका है। Zydus-Cadila द्वारा उत्पादित प्रथम IgG ELISA test kit का परीक्षण ICMR-NIV द्वारा किया जा चुका है जो संवेदनशीलता एवं विशेषता में मानकों पर खरा उतरा है। मतलब कि इसके उत्पादन का अधिकार ICMR-NIV के पास सुरक्षित है एवं जिस कम्पनी को चाहे ,ELISA Kit उत्पादन के लिए ऑपर दे सकता है । इसी क्रम में Cipla Pvt Ltd, NexGen Life sciences को भी नॉन-एक्सक्लूसिव-एग्रीमेंट के लिए भी अप्रोच किया गया है। COVID KAVACH ELISA नामक IgG ELISA Kit के वृहत पैमाने पर देश में उत्पादन होने से देश के विभिन्न हिस्सों में जाँच करने में सहुलियत होगी और जाँच भी सस्ता हो पायेगा। आशा किया जा रहा है, कि ईस टेस्ट किट के माध्यम से COVID-19 के लिए वैसिन तैयार करने में काफी हद तक सहायता भी मिल सकती है।

hindibits
Author: hindibits

Advertisements

Leave your comment