Meesho aap se paise kaise kamaye

Advertisements

प्रिये दोस्तों hindibits.com में आपका बहुत-बहुत अभिनन्दन है । इस लेख के माध्यम से आपको एक platform जिसका नाम Meesho.com है और इसका अपना एक मोबाइल एप्प भी है meesho aap (मीशो एप्प) की जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ – Meesho aap se paise kaise kamaye in Hindi. आपको बता दूँ कि मीशो एप्प के माध्यम से आप Online earning कर सकते हैं वो भी without investment. जी हाँ बिना इन्वेस्ट किये ही सिर्फ और सिर्फ आप अपने laptop या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके।

बताना चाहता हूँ कि आप Amazon, Flipkart, Snapdeal, Shopclues, Myntra जैसे दिग्गज कम्पनियों के बारे में जानते ही होंगे। इसके अलावा आप इनमें से किसी न किसी का online purchasing के लिए इस्तेमाल भी किया होगा। ये सभी e-commerce कम्पनियाँ हैं जहाँ से लोग ऑनलाईन समान की खरीदारी बड़े ही आसानी से और अपने च्वाईस के अनुसार करते हैं। इनमें अमेजन,फ्लिपकॉर्ट बहुत ही पुराने, पॉपुलर और विदेशी कम्पनियाँ हैं।

भारत में भी e-commerce बिजनेस की रफ्तार बड़े जोरों से पकड़ रही है और कई छोटी-बड़ी कम्पनियाँ अपना बिजनेस मोबाइल एप्प के जरीये लॉंच कर चुकी हैं। भारत में online money earning करने के लिए आपको कई मोबाइल aap google play store पर मिल जायेंगे। Meesho aap भी उन्हीं मे से एक है जिसके माध्यम से आप घर बैठे पैसों की कमाई कर सकते हैं। अगर आप वाकई में जानना चाहते हैं, कि meesho aap se paise kaise kamaye तो आपको ये पूरा पोस्ट जरुर ही पढ़ना चाहिए।

Meesho क्या है ?

मीशो Amazon, Flipkart, Snapdeal की ही तरह एक e-commerce platform है जिसपे physical products डिजिटल रूप में online बेचे जाते हैं। मीशो का वेबसाइट address meesho.com है। इसका एक meesho aap के नाम से मोबाइल एप्प भी है। मीशो प्लेटफॉर्म का सारा काम इसके मोबाइल एप्प – meesho aap से ही होता है।

लेकिन आपको बताना चाहूँगा कि Meesho aap, Amazon, Flipkart, Snapdeal से थोड़ा हटकर है, क्योंकि बाकी e-commerce platforms पर product बेचने वाले vendors या छोटे-बड़े सभी दुकानदार अपने products को खुद ही upload करके बेचते हैं। और आप चाहें तो उन प्रोडक्टस को या तो खरीद सकते हैं या फिर affiliate कर सकते हैं। जबकि meesho aap एक reseller एप्प.है जिस पर products होलसेलर के द्वारा upload किया तो जाता है , लेकिन बेचा जाता है आपके और हमारे जैसे थर्ड पार्टी के जरिये। अब आप कहेंगे कि Amazon पर भी third party (आप और हम) amazon प्रोडक्टस को affiliate कर के बेचते हैं।

लेकिन मैं यहाँ स्पष्ट करना चाहूँगा कि affiliate और resell में कैसे अंतर है। Affiliation में आप जिस प्रोडक्ट को affiliate करेंगे सिर्फ और सिर्फ उस प्रोडक्ट के लिंक को social media या website के जरिये post करेंगें और आप उस वस्तु को उसी दाम पर बेच सकते हैं जितना कि उस प्रोडक्ट का मालिक उसका रेट तय किया है। लेकिन यहाँ मीशो एप्प में आप अपना खुद का स्टोर बना सकते हैं , जिसमें आप किसी भी होलसेलर का प्रोडक्ट अपने स्टोर में ऐड कर अपने हिसाब से उस प्रोडक्ट का कीमत तय कर सकते हैं।

इस प्रकार आप समझ चुके होंगे कि meesho aap अन्य e-commerce कम्पनियों से कैसे अलग है।

Meesho की स्थापना, इतिहास एवं उद्देश्य

स्थापना:-

Meesho एक भारतीय Social e-commerce website है मीशो (meesho) की स्थापना दिल्ली के आईआईटियन Vidit Artrey एवं Sanjeev Barnwal ने दिसम्बर 2015 में एक सोशल कॉमर्स साइट के रुप में की। इसका मुख्याल बैंगलोर में है।

इतिहास:-

मीशो भारत की एक अग्रणी ई-कॉमर्स कम्पनी बन के उभर चुकी है। वर्ष 2016 में भारत ने Y कटेगरी के 3 भारतीय ई-कॉमर्स कम्पनियों का चुनाव किया था, जिसमें मीशो का भी नाम दर्ज था। यह Google – लॉन्चपैड -Solve for India प्रोग्राम के फर्स्ट बैच का भी हिस्सा रह चुका है। इसके साथ ही यह 2018 से लेकर 2019 लगातार 2 वर्षों तक LinkedIn द्वारा चलाये जाने वाला प्रोग्राम LinkedIn India के शीर्ष 25 स्टार्टअप कम्पनियों में भी शुमार रह चुका है। वर्ष 2020 में भी यह भारत की नवीनतम 50 कम्पनियों में अपनी जगह बना चुका है तथा वर्ष 2021 में भी यह Y कटेगरी की शीर्ष कम्पनियों में शामिल है।

उद्देश्य:-

Meesho की स्थापना का मुख्य उद्देश्य लघु उद्योगों को राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देना, भारत के entrepreneurs को अपने व्यक्तित्व का विकाश करने एवं लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए एक राष्ष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर का प्लेटफॉर्म देना, बेरोजगार युवकों एवं युवतियों को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करना, घरेलू और रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए भी एक रोजगार मुहैया कराने का जरिया तथा सबसे बड़ी बात कि बिना इन्वेस्टमेंट के भी गरीब लोगों के लिए रोजगार शुरू करने एवं पैसा कमाने का रास्ता दिखाना है।

दोस्तों मैं यह बताना चाहता हूँ कि मीशो एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने अबतक तकरीबन 70 लाख से ज्यादा उद्यमियों को उनका व्यवसाय स्थापित करने एवं शुरू करने में सफल रहा है। आज के समय में करोड़ से ज्यादा लोग मीशो से जुड़े हुए हैं और अपना रोजगार चला रहे हैं।

Meesho product की जानकारी

Meesho aap पर उपलब्ध प्रोडक्टस की क्वालिटि प्रोडक्ट के साथ दिखाये गये सूचना पे खरी उतरती है। यहाँ पर हर एक चीज की क्वालिटि होती है। क्योंकि मीशो अपने प्रोडक्टस के गुणवत्ता को लेकर काफी aggressive और strict रहता है।

अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील की तरह ही मीशो एप्प पर भी अनेकों प्रोडक्ट मिलते हैं। अभी meesho aap पर आपको बेचे जाने वाले प्रोडक्टस को 9 कटेगरियों में रखा गया है। इन सभी कटेगरियों में mens wear, women wear, kids wera, home appliances, bags, cosmetic products, के समान शामिल हैं।

Meesho aap पर उपलब्ध प्रोडक्टस अन्य सभी शौपिंग वेबसाइट के अपेक्षा सस्ते दाम पर और बेहतर क्वालिटि के होते हैं। क्योंकि मीशो पर अधिकांशतः समान प्रोडक्ट बनाने वाली कम्पनियाँ एवं होलसेलर ही उपलब्ध कराती हैं। इस वजह से यहाँ पर उपलब्ध समान आपको होलसेल प्राइस पर हीं प्राप्त हो जाती हैं।

Meesho अपने ग्राहकों की पसंद का भी अच्छा ख्याल रखता है। ग्राहक द्वारा इस प्लेटफॉर्म से किसी वतु की खरीदारी करने के बाद अगर वह वस्तु पसंद न आये तो वह उसे बदल सकता है या फिर उसके बदले दूसरा समान खरीद सकता है।

क्या मीशो सुरक्षित है ?

आजकल online लेन-देन की प्रक्रिया काफी चलन में है ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आप जिस प्लेटफॉर्म पर पैसे का लेन-देन कर रहें हैं तो वह प्लेटफॉर्म सुरक्षित है भी या नहीं। अगर आप meesho पर होने वाले किसी भी तरह के लेन-देन को लेकर सोच रहे हैं तो एक बात मैं बताना चाहूँगा कि meesho पैसे के transaction के मामले में पूर्णतया सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। चाहे आपको खरीदारी करनी हो या फिर अपना स्टोर बनाकर प्रोडक्टस बेचने हो इन सभी मामलों के लिए मीशो का ट्राँजैक्शन बिल्कुल ही सुरक्षित है। मीशो एप्प को आप अपने बैंक एकाउंट से कनेक्ट कर सुरक्षित ट्राँजक्शन कर सकते हैं । साथ ही इस पर paypal एवं phonpe जैसी सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।

Meesho aap की विशेषताएँ क्या हैं ?

High quality products:-

Meesho aap अपने प्रोडक्टस की quality पर बिशेष ध्यान देता.है ताकि इसके प्रोडक्टस इसके ग्राहक को आसानी से पसंद आ सके। साथ ही प्रोडक्टस बेचने के बाद अपने ग्राहकों से उस खरीदे गये सामान की product review एवं feedback लेते हैं ताकि उस प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जाँच की जा सके customers को और भी बेहतर quality के उत्पाद उनके choice के अनुसार उपलब्ध कराया जा सके।

कम दाम में अच्छे प्रोडक्टस:-

जी हाँ मीशो एप्प पर आपको अन्य शौपिंग वेबसाइटों के तुलना में अच्छे-अच्छे प्रोडक्टस कम दामों में देखने को मिलेंगे। कारण कि मीशो पर प्रोडक्टस डाइरेक्ट manufacturers एवं wholesalers के द्वारा उपलब्ध कराये जाते है, जिससे आपको यहाँ पर सामान wholesale रेट में ही मिल जायेंगे।

Product Return एवं Deliveryकी अच्छी सुविधा:-

अगर किसी ग्राहक को कोई खरीदे हुए प्रोडक्ट यदि पसंद न आये तो मीशो एप्प पर ग्राहक द्वारा उस खरीदे हुए प्रोडक्ट के बदलने की सुविधा देती है। इतना ही नहीं अगर ग्राहक सामान के बदले अपना पैसा वापस लेना चाहता है तो कम्पनी यह सुविधा भी देती है और खास बात यह है, कि सामान वापस करने पर कोई भी चार्ज नहीं काटे जाते हैं एवं पूरा का पूरा पैसा कस्टमर को वापस मिल जाता है।

मीशो अपने कस्टमर्स को Pay on delivery की भी सुविधा देते हैं और सामान की डिलिवरी के लिए कोई चार्ज भी नहीं लिया जाता है ब्लकि सामान की डिलिवरी free of cost की सुविधा देता है।

Timely paymens.

Meesho कम्पनी अपने sellers के पेमेंट को लेकर काफी aggressive रहती है।

Meesho aap किसके लिए है ?

Meesho aap मीशो कम्पनी का ही मोबाइल एप्प है, जिसपर सभी प्रोडक्टस उपलब्ध हैं।

यह एप्प एक सोशल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जिससे लाखों कम्पनियाँ एवं करोड़ों लोग जुड़े हुए हैं। यह प्लेटफॉर्म entrepreneurs के लिए है जहाँ से वे अपने उद्योग को स्थापित कर सकते हैं। मीशो एप्प पर अब तक 70 लाख से ज्यादा entrepreneurs जुड़े हुए हैं।

यह एप्प बिना इन्वेस्टमेंट के रोजगार करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है। मीशो एप्प स्टूडेन्टस, महिलाओं के लिए, रिटायर्ड पर्सन, बेरोगारों, होलसेलर एवं लघु उद्योग से लेकर बड़े बड़े उद्योग सबके लिए उपयोगी है।

Meesho aap कैसे डाउनलोड करें ?

मीशो एप्प मोबाइल के अलग-अलग एप्प स्टोर पर अलग-अलग नाम से उपलब्ध है। Google Play Store पर Meesho Online Shoping के नाम से मिलेगा वहीं यह MI aap store पर Meesho – Resell, Work from home, Earn money Online के नाम से उपलब्ध है। इसे download करनेे के लिए यहाँ पर हमने लिंक दिया है।

👇DOWNLOAD Meesho aap👇

Meesho- Aap

Meesho aap से पैसे कैसे कमायें ?

यदि आप मीशो एप्प को अपने कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 2 विकल्प हैं।

Become a supplier (सप्लायर बनें)

पहला कि यदि आपका खुुुद की दुकान या स्टोर है तो आप इसके सप्लायर बनकर अपने प्रोडक्टस बेच कर पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि मीशो करोड़ों लोगों का भरोसामंद shopping platform बन चुका है। इस प्लेटफॉर्म पर बड़े ही आसानी से आपको ग्राहक मिल जायेंगें। सबसे पहले मीशो एप्प पर जायेें । एप्प के सबसे नीचे Right corner मेेंं Account नाम से एक ऑप्शन मिलेगा उस पर click करें। फिर Become a supplier ऑप्शन को सेलेक्ट कर उस पर click करें । उसमें फॉरमेट में माँगे गये mobile number, name, email id इत्यादि की जानकारी सही-सही भरेेंं और अपना account creat करें। इसके बाद मााँगे जानेवाले सभी जानकारी जैसे कि ,GSTN number, bank account details, आपका स्टोर लोकेशन इत्ययादि setup करने के बाद अपने प्रोडक्टस की फोटो मीशो एप्प पर अपलोड करेें, उसकी कीमत डालें , उस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी डालेंं। अगर चाहें तो उस product के link को social media जैसे whatsaap, facebook, instagram इन सब पर शेेेयर भी कर सकते हैं।

Become a reseller (Reseller बनें).

अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के मीशो से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको मीशो एप्प पर reseller बनना होगा। Reseller बनने के लिए आप meesho aap डाउनलोड करें। डाउनलोड करने के बाद SIGN UP पर जायें । अपना mobile number डालेेंं और SEND OTP पर click करें। आपके मोबााइल पर एक OTP आयेेेगा, उस OTP को enter कर प्रोसेस करें । सारी इनफॉरमेेेशन डालें और अपना एकाउंट बनायें। फिर मीशो पर उपलब्ध catalogue को सेलेक्ट कर मीशो पर अपना स्टोर बनायें। उस स्टोर में सेलेक्टेड प्रोडक्टस को लिंक करें और उसकी selling price बढ़ाकर डालें। example – किसी catalogue मेेंं किसी product का रेट ₹ 150 है, तो आप अपने resell store में उसका selling price ₹170 या ₹200 डाल सकते हैं । बिक्री होनेे के बाद catalogue price से जो भी पैसा ज्यादा (excess amount) है वह reseller का।

सप्ताहिक बोनस :-

Meesho अपने reseller को मार्जिन प्राईस और कमीशन के अलावा weekly cash reward बोनस भी भी देता है। यह weekly cash reward bonus उन resellers को देता है जो एक सप्ताह के अंदर ज्यादा से ज्यादा products बेचते हैं।

Meesho aap से रीसेल कैसे करें ?

भारत का meesho aap रीसेलिंग को लेकर ही फेमस हुआ है। इससे करोड़ों लोग जुड़कर महीने के हजारों रुपये कमा रहे हैं। आप भी मीशो एप्प पर reselling करके महीना के 25000-30000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आइये अब बात करते हैं मुद्दे कि आखिर मीशो एप्प से resell कैसे करें ?

Meesho aap से रीसेल करने के लिए सबसे पहले मीशो एप्प पर एकाउंट खोलना जरुरी है। एकाउंट आप अपने मोबाईल नम्बर से खोल सकते हैं। उसके बाद मीशो के कैटलॉग से आप अपनी पसंद का प्रोडक्ट चुने और उसपर क्लिक करें। क्लिक करते ही प्रोडक्ट का डिटेल्स खुल जायेगा। आप चाहें तो उस प्रोडक्ट को अपने wishlist में जोड़ सकते हैं। फिर प्रोडक्ट को सेल करने के लिए उसे आप शेयर लिंक के द्वारा whatsaap, facebook, instagram पे जिसे शेयर करना है उसे शेयर कर सकते हैं।

Meesho aap से कितनी कमाई की जा सकती है ?

कहीं भी की जाने वाली कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने रोजगार में कितनी दिलचस्पी रखते हैं, आप अपने काम को किस तरह से एवं कितना वक्त देते हैं। मीशो एप्प एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। अगर आप एक स्टोरमैन या wholesaler हैं तो यहाँ पर आपके प्रोडक्ट को resell करने के लिए बहुत लोग मिल आसानी से मिल जायेंगे । जितना ज्यादा reseller होंगे उतना ही आपका प्रोडक्ट बिकेगा और उतनी ही ज्यादा आपकी आमदनी होगी।

यदि आप एक reseller हैं तो आपको इस बात को जानना होगा कि सोशल मिडिया पर आपसे जुड़े लोगों को किस तरह के प्रोडक्ट पसंद है। इसके लिए आपको अपने मित्र-रिश्तेदारों से अच्छे संबंध स्रथापित करना जरुरी है। दूसरी बात आप जो प्रोडक्ट resell करना चाहते हैं, उस प्रोडक्ट की डिमांड किसे हो सकती है। तीसरी बात कि आपके द्वारा resell के लिए चुने हुए प्रोडक्ट की क्वालिटि अच्छी होनी चाहिए। आपके द्वारा resell किये गये प्रोडक्ट पर आपको कमीशन मिलता है साथ ही आप resell करने के लिए सोशल मिडिया पर जब प्रोडक्ट को शेयर करते हैं तो उसके डिटेल्स में margin को बढ़ा कर बेच सकते हैं तथा बढ़े हुए मार्जिन पर reseller का हक होता है। इस तरह से आप जितना प्रोडक्ट resell सकेंगे आपको उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी। मीशो एप्प से जुड़े करोड़ों reseller बिना इन्वेस्टमेंट के महीने के 20000-25000 तक की कमाई कर रहे हैं।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा प्रोडक्ट resell करते हैं तो उसके बदले मीशो आपको weekly cash reward बोनस अलग से देता है।

क्या मीशो आपका बिजनेस बढ़ा सकता है ?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है, कि मीशो एप्प बिजनेस बढ़ा सकता है तो इसका जबाव है – हाँ । करीब 7 मिलियन छोटे और बड़े उद्यमी हैं जो मीशो से जुडे और जुड़ने के बाद मीशो ने उनके बिजनेस को बढ़ाने में मदद की है । अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बिजनेस बढ़ाने में मीशो किस तरह से मददगार है ? तो चलिये यह भी बताते हैं कि मीशो न सिर्फ भारत ब्लकि कई विदेशी कम्पनियों के साथ भी जुड़ा हुआ है और यह काफी तेजी से e-commerce की दुनिया में अपनी जड़ें मजबूत कर रहा है। मीशो से जुड़े entrepreneurs को अपने प्रोडक्ट की सप्लाई और बिक्री के लिए मीशो एप्प पर बहुत ही आसानी से reseller मिल जाते हैं। For example- मान लीजिये कि आप अपने स्टोर से अकेले दिन भर में 10 प्रोडक्ट सेल कर पाते हैं, लेकिन जब मीशो एप्प पर आपके प्रोडक्ट के लिए 20 reseller मिल गये और 20 में से 10 ने आपके किसी प्रोडक्ट को एक दिन 2 कस्टटमर को बेचा तो कुल मिलाकर एक दिन में आपके 30 प्रोडक्ट बिक गये। लाजमी है कि ज्यादा बिक्री आपको ज्यादा मुनाफा दिलायेगी। इस तरह से मीशो एप्प से जुड़े resellers के द्वारा आपका बिजनेस बढ़ सकता है।

Conclusion on meesho aap

Meesho aap एक सोशल e-commerce aap है जिसके माध्रम से entrepreneurs, महिलाएँ, लड़कियाँ स्टूडेन्स, बेरोजगार और बिना पैसे लगाये कमाने वाले लोग भी अपना खुद का बिजनेस शुरु कर सकते हैं समय-समय पर मीशो अपने ग्राहकों और resellers को नये-नये ऑफर देता है। दोस्तों आपको मीशो एप्प की यह जानकारी कैसी लगी कृप्या कमेंट बॉक्स में अपनी कमेंट जरुर लिखें। आपका कमेंट हमें अपने लेख को और भी बेहतर तरीके से लिखने में मददगार होगा तकि हम आपके लिए और भी बेहतर तरीके से पोस्ट लिख सकें। धन्यवाद्।

Advertisements

1 Comment

Feed your comment.