How to make career in animation in India -2022 ?

HINDIBITS > Education and Career > How to make career in animation in India -2022 ?
How to make career in animation in India

How to make career in animation in India -2022 ?

Advertisements
animation photo

How to make career in animation in India – एनिमेशन में कैरियर कैसे बनायें ? Best way to start career in animation है कि Animation या multimedia में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना . भारत में बहुत सारे institutes हैं जो एनिमेशन और मल्टिमिडिया में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कराते हैं और animation career paths के साथ अच्छा placement पा सकते हैं. दोस्तों Animation कैरियर बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. वैसे तो आज-कल हर एक क्षेत्र में रोजगार के लिए कम्टीशन बहुत है, फिर भी इस क्षेत्र में रोजगार की प्रबल संभावनाएँ हैं और एनिमेशन में डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त करने वाले को आसानी से रोजगार मिल जाता है क्योंकि animation का डिमांड आज-कल हर एक क्षेत्र में है.

TABLE OF CONTENTS

Advertisements

How to make career in animation in India ?

Advertisements

How to make career in animation in India – Animation के क्षेत्र में कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस क्षेत्र में रोजगार की संभवनयें IT क्षेत्र से भी ज्यादा हो गयी हैं. चाहे सोशल मिडिया हो या न्यूज चैनल या फिर चाहे फिल्म जगत हो या फिर विज्ञापन की दुनिया सभी क्षेत्रों में एनीमेशन का बोलबाला है. आप इसी से अंदाज लगा सकते हैं कि animation के क्षेत्र में रोजगार की आपार संभवनायें हैं. To make Career in animation is a great choice.

अगर आप animation के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही ब्लाॅग पर आये हैं और यहां पर आपको animation से जुड़ी हुई बिल्कुल सटीक जानकारी पढ़ने को मिलेगी. तो चलिए सबसे पहले यह जानते हैं कि What is animation ? इसके बाद एक- एक करके चर्चा करेंगे कि एनिमेशन में विभिन्न प्रकार के courses क्या-क्या हैं और इस क्षेत्र में रोजगार की संभवनायें कितनी और कहाॅं पर है ?

What is animation ?

What is animation ? अक्सर हम सभी टेलीविजन या फिर इंटरनेट के माध्यम से फिल्में, कार्टून और रंग और डिजाईन बदलने वाले फोटो भी देखते हैं इन सभी को एनिमेशन का इस्तेमाल करके बनाया जाता है. Animation एक ऐसी तकनीकि प्रक्रिया है जिसमें विभिन्न चित्रों या फोटो को एक साथ जोड़कर उन्हें गति, इमोशन के साथ सजीवों की तरह काल्पनिक रुप में दर्शाया जाता है.

इसके लिए किसी object के property और behaviour में बदलाव कर अलग- अलग frame के रुप में किया जाता है और फिर उन सभी frames को एक साथ एक क्रमब्ध तरीके से (in a sequence) जोड़ा जाता है और फिर वे सभी वस्तुओं के रुप एवं गुण में बदलाव आता है और वो एक सजीव का रुप ले लेती हैं. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि मानव मस्तिक किसी भी चित्र को मात्र 1/10 सेकेंड तक देखने की क्षमता रखता है और जब एक साथ अनेक चित्रों के properties में बदलाव कर एक अलग रुप में जोड़ा जाता है तो एनिमेशन का रुप ले लेता है.

Types of animation

Animation को बनाने और कार्य शैली के हिसाब से अलग- अलग समय में प्रचलन में आने के कारण इनके पांच प्रकार होते हैं. जो निम्नलिखित हैं.

Advertisements

1. Traditional animation

Traditional animation को पारम्परिक एनिमेशन या cell animation के नाम से भी जाना जाता है. यह एनिमेशन की सबसे पुरानी पद्धती है. इस प्रकार के एनिमेशन को बनाने के लिए एनिमेटर को दृश्य बनाने के लिए हर एक फ्रेम को हाथ से खींचने (draw) की आवश्यक्ता होती है. आमतौर पर इस प्रकार के एनिमेशन को table पर रखकर उसमें drawing करके बनाया जाता है. इसके लिए physical object की जरुरत होती है. Disney cartoon जैसी जानी-मानी कम्पनी इस तरह के एनिमेशन बनाने के लिए जानी जाती है.

2. 2D Animation

2D animation एक प्रकार से Tradional animation का विकसित रुप है और इसमें भी tradional animation जैसे hand drawing वाली same technic का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन 2D animation में computer आधारित vector animation का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. Vector based एनिमेशन का अर्थ है कमप्यूटर जनित 2D animation.

2D animation में कुछ अलग खूबियां हैं जो इसे traditional animation से पृथक करती हैं. जैसे इसे बनाने के लिए traditional animation की तरह physical object की आवश्यक्ता नहीं होती है . इसमें frame to frame सम्पादित करने की सुविधा होती है साथ ही इसमें vector animation का इस्तेमाल होने की वजह से पात्रों (artists) को लगातार बनाने के बजाये एक ही समय में पात्रों के शरीर के अंगों को बदलने की सुविधा मिलती है. इस वजह से 2D animation नये लोगों को अधिक लचीलापन देता है. 2D animation की सुलभता और इसका लचीलापन की वजह से यह काफी लोकप्रिय बनता जा रहा है.

3. 3D animation

3D animation को कंप्यूटर animation के रुप में भी जाना जाता है. वर्तमान समय में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला एनिमेशन 3D animation ही है. एनिमेशन का यह रुप traditional animation से काफी अलग है, लेकिन इन दोनों में कलाकार (artist) या object की रचना और गति (composition and movementसमान ) के लिए समान सिद्धांतों का इस्तेमाल किया जाता है. 3D animation में drawing का इस्तेमाल नहीं के बराबर होता है और किसी भीज्ञ object को move कराने के लिए programming का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. 3D animation का इस्तेमाल फिल्म, विज्ञापन विडियो और animated logo में किया जाता है.

4. Motion Graphics

Morion graphics एनिमेशन जरुर है, लेकिन इसमें अन्य उपर बताये गये animations की तरह पात्रों की जगह texts, shapes, और animated logo को गति प्रदान किया जाता है. इसमें खासतौर पर text पर ही जोर दिया जाता है तथा motion graphics का इस्तेमाल comminication के लिए किया जाता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल film casting, advertisement casting में किया जाता है.

5. Stop Motion

Stop motion में भी traditional animation की तरह छवियों (image) को एक ऋंखला में जोड़ा जाता है, लेकिन movement दिखाने के लिए यह traditional animation se अलग है क्योंकि stop motion photography का उपयोग करता है और real object को कैप्चर करता है. इस एनिमेशन में 3D का इस्तेमाल भी किया जाता है साथ ही इसमें ज्यादा मेहनत और समय भी लगता है.

Animation career paths

Advertisements

Animation career paths- Animation के क्षेत्र में रोजगार की बहुत ही संभवनायें हैं क्योंकि इस क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कार्य हैं जिन्हें animation course करने के बाद किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि एनिमेशन पाठ्यक्रम करने के बाद क्या-क्या जाॅब किया जा सकता है.

  1. 3D modeler
  2. Art director
  3. Film and Video editor
  4. Flash animator
  5. Graphic designer
  6. Stop motion animator
  7. Video game designer
  8. Animation director
  9. Background painter
  10. Cartoonist
  11. Character animator
  12. Character Rigger
  13. Colour Key Artist
  14. Compositing Artist
  15. Concept Artist
  16. Digital Painter
  17. Effects Animator
  18. Forensic Animator
  19. In-between Animator
  20. Independant Film maker
  21. Key Animator
  22. Lighting Technician
  23. Mathematical Modeler
  24. Rendering Artist
  25. Storyboard Artist
  26. Texture Artist
  27. Visual Development Artist

Course in Animation and Multimedia.

अगर आप animation में अपना कैरियर सवारना चाहते हैं तो इसके लिए animation या mutimedia में विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स हैं जिनको पास कर अपना कैरियर mutimedia और animation के क्षेत्र में अपने कैरियर को एक नई दिशा दे सकते हैं. Animation और mutimedia में डिग्री के लिए BFA (Batchlor in Fine Arts) सबसे बेहतर विकल्प है जिसे 12 वीं पास करने के बाद कोई भी छात्र कर सकता है चाहे वह साइंस से हो या फिर आर्टस से.

NAME OF THE COURSETYPE OF COURSECOURSE DURATION
BA in Animation & MultimediaBachelor’s Degree3 years
BA in Animation and GC ArtsBachelor’s Degree3 years
BA in Animation and Graphic DesignBachelor’s Degree3 years
BA in AnimationBachelor’s Degree3 years
Bachelor of Visual Arts (Animation)Bachelor’s Degree3 years
Bachelor of Fine Arts in Animation, Graphics and Web DesignBachelor’s Degree3 years
B.Sc. in AnimationBachelor’s Degree3 years
B.Sc. in Animation & GamingBachelor’s Degree3 years
B.Sc. in Animation and VFXBachelor’s Degree3 years
B.Des in AnimationBachelor’s Degree3 years
Diploma in 2D AnimationDiploma course1 year
Diploma in Animation & FilmmakingDiploma course1 – 2 years
Diploma in 3D AnimationDiploma course1 year
Diploma in Animation and VFXDiploma course1 year
Diploma in Digital AnimationDiploma course1 year
Diploma in CG AnimationDiploma course6 months
Diploma in Animation, Video, Editing & Post Production workDiploma course1 – 2 year
Diploma in VFXDiploma course6 months
Certificate in 2D AnimationCertificate course3 – 6 months
Certificate in 3D AnimationCertificate course3 -6 months
Certificate in VFXCertificate course3 – 6 months
Certificate in CG ArtsCertificate course3 – 6 months
Certificate in Editing, Mixing & Post Production WorksCertificate course6 months
Course List in India

भारत में animation और multimedia कोर्स करने के लिए कुछ प्रतिष्टित संस्थानों के नाम और उनके नाम निम्न लिखित हैं जहाॅं से आप 12 वीं के बाद कोर्स कर सकते हैं .

Name of College/InstituteLocation
Amity UniversityLucknow, U.P
Brainware UniversityKolkata, West Bengal
Chandigarh UniversityChandigarh, Punjab
Dev Bhoomi Group of InstitutionsDehradun, Uttarakhand
Dr. M.G.R. Educational & Research InstituteChennai, Tamil Nadu
Karnavati UniversityGandhinagar, Gujrat
Maeer’s MIT Institute of DesignPune, Maharashtra
ROOTS CollegiumHyderabad, Telangana
Suryadatta Group of InstitutesPune, Maharashtra
Unitedworld Institute of DesignGandhinagar, Gujrat
Name of College/Institutes in India

TOP ANIMATION COMPANIES IN INDIA

Advertisements

Animation या mutimedia में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने के बाद placement के लिए कई क्षेत्र हैं जैसे Film and Television, Video gaming,Advertisement agency, Print media, Web designing इत्यादि में animation और mutimedia की जरुरत बहुत ही ज्यादा होती है. आजकल बालिवुड कई फिल्में सिर्फ animation से ही बनती हैं जिन्हें बहुत पसंद भी किया जाता है और ऐसी एक फिल्म के लिए कम से कम 500 लोग जो animation और multimedia से जुड़े रहते हैं उनकी जरुरत रहती है. इसके अलावा कुछ फेमस कम्पनीयों के नाम भी आपको बता रहा हूॅं जो animation और mutimedia में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने वालों को placement करते हैं. इन कम्पनियों के नाम निम्नलिखित है

List of CompaniesList of Companies
5AM SPORTSWEAR BRANDATLYTIC
Affinity ExpressALVI CORPORATION
ANIBRAINANIBRAIN
AYUSHMI CREATIONBLACKHOLE UNIVERSAL STUDIOS
BYJU’S – Red ChilliesCIMPRESS INDIA
COSMOS- MAYACPBG DIGITAL
CREATIOSOFTCYRNUS
DEMEANOR LIFESCIENCE INC.DHRUVA INFOTECH
DHRUVA INTERACTIVEDIGITAL DOMAIN
DIT INDIADNEG
DQ ENTERTAINMENTDREAMFOOT
E-INTELLIGENCEELECTRONIC ARTS GAMES INDIA PVT LTD
EPLUS STUDIOSEQUINOXX DESIGN STUDIO
FIREFLY STUDIOSFREEBIRD ANIMATION STUDIO
GOLDEN ROBOT ANIMATIONGREEN GOLD ANIMATION
HARRIOT ARCHERHETFY SOFTWARE SOLUTIONS LLP
JCB LAKSHYA DIGITAL
LARSEN & TOUBROLEGEND 3D
LEVEL UPLITTLE RED ZOMBIES
LONE OAK SOLUTIONS LLPMAKUTA VFX
MEDITAB SOFTWARE PVT LTDPMC STUDIOS
NAVKAR INSTITUTENAZARA
NODDING HEADS GAMESPARSHV LABELS
PHILMCGIPOLY9
POLYCAB INDIAPOSSIBLE DESIGNS
PRANA STUDIOSPRAYOGA FILMS
PRAYOSHA DESIGNSPixel and Solution
REDE DESIGN STUDIOS RED CHILLIES VFX
ROCKSTAR GAMES SOCIALEE
SOFT HOMESSUMO VIDEO GAMES
TECHNICOLOR INDIATOONZ ANIMATION
TORRECIDTRACE VFX
VASU HEALTHCAREXENTRIX SOLUTIONS
YRF STUDIOSZENCOM
list of animation companies in India.
Advertisements
Advertisements

Your feedback on this post