बीयर पीने के फायदे क्या हैं ?

Bear.Image

Beer pine ke fayde kya hai – चाहे दोस्तों के साथ पार्टी मनाना हो या छुट्टियों के दिनों में एंज्वाईमेंट करना हो तो बीयर एवं वाईन पीना नये जमाने का फैशन सा बन गया है।

मगर क्या आप जानते हैं, कि बीयर पीने के फायदे क्या हैं ? यदि आप बीयर पीते हैं तो आपको यह जानना जरुरी है, कि बीयर पीने से क्या – क्या फायदे मिलते हैं ?

आपको बता दें कि बीयर यदि मध्यम मात्रा में (consumption of bear in moderation) प्रतिदिन ली जाये तो यह स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है। प्रतिदिन Bear मध्यम मात्रा में पीने से स्वास्थ के लिए लाभदायक होते हैं। इसके निम्नलिखित कारण हैं।

1. बीयर अन्य मादक पेय की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होती है।

अक्सर आपने सुना होगा कि वाईन खासकर रेड वाईन सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है, क्योंकि वाईन में भरपूर मात्रा में एंटीअऑक्सीडेंट पाया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि ये एंटीअऑक्सीडेंट बीयर में भी पाये जाते हैं और बीयर में विशिष्ट एंटीअऑक्सीडेंट (specific antioxident) मिलते हैं अलग से जो किसी भी मादक पेय में नहीं मिलते हैं। क्योंकि जौ (barley) एवं हॉप्स (hops) (इनसे बीयर बनता है) में पाये जाने वाला फ्लेवोनॉइडस (flavonoids) अंगूर में पाये जाने वाले फ्लेवोनॉइडस से अलग होते हैं।

Bear pine ke fayde kya hain – बीयर में वाईन की अपेक्षा प्रोटीन और विटामिन -B भी अधिक मात्रा में पाये जाते हैं। इससे भी बेहतर बात यह है, कि बीयर में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और यहाँ तक कि इसमें घुलनशील फाईबर भी पाये जाते हैं। 100 gm बीयर में 4 mg सोडियम, ,27 mg पोटैशियम, 6 mg मैग्निशियम, 4 mg कैल्शियम, 43 Kcal ऊर्जा एवं 0 कैलेस्ट्रोल पाया जाता है। देखें।

2. बीयर आपके दिल की सुरक्षा कर सकती है।

कई अध्ययनों से पता चला है, कि जो लोग मध्यम मात्रा में बीयर (350 ml) पीते हैं उनको बीयर नहीं पीने वाले लोगों की अपेक्षा हृदय रोग और हर्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। वैसे भी Bear VS Wine VS Spirit की तुलना करने वाले अध्ययनों में यह पाया गया है, कि जो लोग मध्यम मात्रा में मादक पेय का इस्तेमाल करते हैं उनमें हर्ट स्ट्रोक और हृदय रोगों की संभावना कम होती है।

आपको बता दें कि 100 gm बीयर में 4 mg सोडियम और 27 mg पोटैशियम होता है एवं हृदय रोग के लिए कम सोडियम और ज्यादा पोटैशियम का सेवन फायदेमंद होता है एक report देखें।

3. बीयर किडनी के पथरी में लाभदायक होती है।

क्या आप जानते हैं, कि प्रतिदिन बहुत ही सिमित मात्रा में यानी की consumption of bear moderate quantity किडनी की सफाई करने में सहायक होता है। जी हाँ यह बात कई अध्ययनों में सामने आ चुका है, कि जो लोग बीयर पीते हैं उन्हें बीयर न पीने वालों की तुलना में किडनी स्टोन का खतरा कम होता है।

बीयर पीने के फायदे – बीयर में कैल्शियम एवं पोटैशियम पाया जाता है और यूरीन स्टोन के लिए कैल्शियम, पोटैशियम और तरल पदार्थों के सेवन किडनी के छोटे पथरी (stones) को पेशाब (urine) के जरीये शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। Report देखें। बीयर पीने से शरीर में पानी की कमी को यह दूर करता है और पेशाब के रास्ते किडनी स्टोन एवं मूत्र मार्ग में फसे छोटे-छोटे स्टोन को flush कर शरीर से बाहर निकालता है। लेकिन हाँ अगर स्टोन बड़े हो तो फिर उसके लिए सर्जरी की ही आवश्यक्ता होगी। किडनी के किसी भी बीमारी या स्टोन संबंधित बीमारी के लिए अपने डॉक्टर से पहले परामर्श अवश्य ही लें।

4. बीयर आपके हड्डियों को मजबूत बना सकता है।

बीयर पीने के फायदे – यह जानकर शायद आपको हँसी आयेगी और आपको विश्वास भी नहीं होगा कि भला Beer पीने से भी हड्डियाँ मजबूत हो पायेंगी क्या ?

जी हाँ सुनने में तो यह बात आपको अजीब सा लग रहा होगा, लेकिन अमेरिकन मेडिकल एसोशिएसन के जर्नल में प्रकाशित खबर के अनुसार उनके एक अध्ययन में यह पाया गया कि मध्यम मात्रा में dietary silicon युक्त शराब या beer का सेवन करने वाले लोगों में beer या शराब का सेवन न करने वालों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) होने की संभावना 38% तक कम थी। जबकि Osteoporosis International में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मध्यम शराब पीने वालों में न पीने वालों के अपेक्षा हिप फ्रैक्चर का जोखिम 20% कम था।

Beer में dietary silicon घुलनशील अवस्था में पाया जाता है। Silicon हड्डियों और संयोजी ऊत्तकों (connective tissues) के वृद्धि एवं विकास में सहायक एवं आवश्यक होता है। Beer में पाये जाने वाला घुलनशील dietary silicon हड्डियों को Osteoporosis से बचाता है एवं आपके हड्डियों को मजबूत रखता है। अतः मध्यम मात्रा में beer पीना आपके हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है।

5. बीयर बैड कैलोस्ट्रोल को कम करता है। (Lowers the bad cholesterol)

बीयर में मौजूद घुलनशील फाइबर आपके LDL या Bad Cholesterol को कम करने में मदद कर सकता है।

घुलनशील फाइबर बहुत ही फायदेमंद होता है। Soluble dietary fiber शरीर में blood sugar एवं bad cholesterol के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

एक अध्ययन में यह पाया गया है, कि वनस्पतियों या पौधों से प्राप्त घुलनशील फाइबर blood में lipid profile के स्तर में सुधार करने में सहायक होता है एवं good cholesterol को बढ़ाता है। Read it.

Note:- मेडिकल साइंस ने यह बात स्पष्ट कर दिया है कि यदि बियर या शराब का सेवन यदि मध्यम मात्रा में की जाये तो यह स्वास्थ के लिए लाभदायक हो सकता है। लेकिन आमतौर पर डॉक्टर इस बात का समर्थन नहीं करते हैं क्योंकि उनके द्वारा इस बात के समर्थन से पीने वाले लोग इसे एक लाईसेंस के तौर पर इस्तेमाल करना शुरु कर देंगे और काफी मात्रा में पीना शुरू कर देंगे।

शराब, बीयर या वाईन का ज्यादा मात्रा में सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा सेवन से लीवर डैमेज, बांझपन, कुपोषण, High blood pressure एवं अग्नाशय की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।

Feed your comment.