Best career options after 12th Arts in Hindi-12 वीं Arts के बाद क्या करें

HINDIBITS > Uncategorized > Best career options after 12th Arts in Hindi-12 वीं Arts के बाद क्या करें

Best career options after 12th Arts in Hindi-12 वीं Arts के बाद क्या करें

Advertisements
Advertisements

Best career options after 12th Arts in Hindi – अर्थात 12th Arts के बाद करिअर ओपशन क्या – क्या हैं.

आजकल 12th std को ही शिक्षा का आधार (base) माना जाता है, क्योंकि बारहवीं पास करने के बाद ही किसी भी स्टूडेंट के लिए आगे का विकल्प सामने आता है.

12 वीं Arts के बाद क्या करें – What to do after 12th in Arts ?

अधिकांशत: छात्र – छात्राओं के मन में यह गलत धारणा बैठा दिया जाता है, कि पढ़ाई में कमजोर बच्चे ही आर्टस विषय का चुनाव करते हैं, आर्टस में करियर बनाने के विकल्प साइंस और काॅमर्स की तुलना में बहुत ही कम होते है. तो ऐसे में छात्र – छात्राओं के लिए बहुत बड़ी चुनौती हो जाती है कि आखिर 12 वीं Arts के बाद क्या करें (What to do after 12th in Arts) ? What is best best career option after 12th Arts आखिर 12th Arts के बाद करिअर ओपशन क्या -क्या हो सकता है. तो मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूॅं कि साइंस और काॅमर्स के छात्र – छात्राओं के जैसे ही 12th Arts के बाद करिअर ओपशन बहुत सारे मौजूद हैं.

12th Arts के बाद Animation में करिअर कैसे बनाएं – पढ़ें

Best career option after 12th Arts – आर्टस से बारहवीं पास करने के बाद विद्यार्थियों के पास बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं जैसे LLB करके वकील बनना, पर्यटन के क्षेत्र में करिअर बना सकते हैं, किसी subject में honours करने के बाद M.A. और फिर उसी subject में PhD कर लेक्चरर बन सकते हैं. डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं – ज्वेलरी डिजाइनिंग, टेक्सटाईल डिजाइनिंग, Shoe डिजाइनिंग, इंटेरियर डिजाइनिंग.

Advertisements

How to make career in arts after 12th.

Arts में करिअर कैसे बनाएं – How to make career in arts after 12th ? 12th Arts से पास करने के बाद अक्सर students को इस बात की चिंता लगने लगती है कि Arts में करिअर कैसे बनाएं, आर्ट्स में क्या – क्या scopes हो सकते हैं . बहुत से स्टूडेंटस को 12th Arts के बाद करिअर ओपशन का विकल्प सूझता ही नहीं है. इसके कारण हो सकते हैं 12th में अच्छे मार्कस न आना या फिर आगे का लक्ष्य का सही निर्धारित न हो पाना. खासकर 12th Arts के बाद करियर ओपशन का चुनाव नहीं कर पाना.

तो सबसे पहला सुझाव है कि आप खुद decide करें कि (1) आखिर आप करना क्या चाहते हैं और क्या बनना चाहते हैं और (2) आपकी रुचि (interest) किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा है. क्योंकि बिना interest के किसी भी काम में सफलता हासिल नहीं होती।

12th Arts के बाद करिअर ओपशन का चुनाव करने से पहले छात्र- छात्राओं को interested subject और अपना टैलेंट को जरूर ध्यान में रखना चाहिए . क्योंकि किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए उस कार्य को करने में दिलचस्पी और उसके बारे में अच्छी पकड़ जरूरी होता है. 12 वीं Arts के बाद आप डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं .

12 वीं Arts के बाद कौन सा कोर्स करें ( Courses after 12th Arts) .

बारहवीं पास करने के बाद छात्र – छात्राओं को चिंता होने लगती है, कि 12 वीं Arts के बाद कौन सा कोर्स करें. अगर आप एक आर्ट्स के student हो तो आपके लिए विभिन्न प्रकार के diploma और degree Courses after 12th Arts भारत में उपलब्ध हैं. जिनका चुनाव आप अपने टैलेंट और interest को देखते कर सकते हैं और उस क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकते हैं.

Advertisements

Best career options after 12th Arts.

FASHION DESIGN

B.Sc. (Fashion Design)

Bachelor of Design (Fashion)

B.Sc. (Interior Design)

Bachelor of Design (Interior)

B.A in Textile designing

B.A. in Jwellery Designing

B.A. HONOURS

in History

in Geography

in Economics

in Psychology

in Social Science

in Political Science

in Literature (Hindi, Eng, Urdu, Sanskrit etc.)

B.A. LLB

Bachelor in Social Work (B.S.W)

Bachelor in Fine Arts (BFA)

MANAGEMENT

Bachelor of Business Administration (BBA)

Bachelor of Management Studies (BMS)

Bachelor of Business Management (BBM)

Bachelor of Business Studies (BBS)

Bachelor of Sports Management (BSM)

BBA + MBA (Integrated MBA)

JOURNALISM

Bachelor of Mass Media (BMM)

Bachelor of Journalism (BJ)

Bachelor of Journalism & Mass Media (B.JMM)

Degree / Diploma courses in Animation

Advertisements
Advertisements
Advertisements

Your feedback on this post